37वें अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेले में कार्निवाल परेड का लुत्फ उठा रहे पर्यटक

प्रतिदिन कलाकारों का शाम के समय निकलता है बड़ा महारैला

सूरजकुंड (फरीदाबाद) : अगर आप कार्निवाल परेड का आनंद लेना चाहते हैं तो एक बार शाम को सूरजकुंड में चल रहे 37 वें अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेला में परिवार सहित आइए। यहां रंग-बिरंगी, लाल-गुलाबी, नीली, पीली रोशनी से सरोबार देश-विदेश के नर्तकों व कलाकारों की परेड हर पर्यटक के दिल पर अपनी लोक कला की अमिट छाप छोड़ रही है।

हर रोज अंतराष्ट्रीय शिल्प मेले में प्रतिदिन शाम छह: बजे यह कार्निवाल परेड शुरू हो जाती है, जिसमें पार्टनर देश तंजानिया और थीम स्टेट गुजरात परेड की अगुवाई कर रहे हैं, परेड में हरियाणा, पश्चिम बंगाल, असम, पंजाब, मिजोरम, अरूणाचल प्रदेश, सिक्किम, उज्बेकिस्तान, किर्गीस्तान, कजाकिस्तान, मालदीव, नेपाल आदि देशों और विभिन्न राज्यों के कलाकार मंडली के साथ अपने पारंपरिक परिधान व ढोल, ताशे-बाजे, चिमटे आदि लेकर साथ निकलते हैं तथा दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करते हुए चलते हैं।

मेला परिसर में सिक्किम गेट से लेकर वीआईपी धनतेसरी गेट तक इस परेड को देखने के लिए मेले की मैन मार्ग के दोनों ओर दर्शकों का रैला खड़ा रहता है। पर्यटकों के बीच अपने-अपने मोबाइल फोन में इस परेड की तस्वीरों व वीडियो को कैद करने की होड़ लग रही है।

कार्निवाल परेड में लोक कलाकारों द्वारा ढोल नगाड़ों, तंबूरे, बीन, गिटार, वायलिन, ड्रम, फ्लूट, क्लेरीनेट, सेलो, ड्रम्प्ट आदि वाद्य यंत्रों से पूरी दुनिया की विभिन्न धाराओं के संगीत से दर्शकों का मनोरंजन किया।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!