क्यू ऐप मैनेजमेंट से घर बैठे पता कर सकेंगे मतदान केंद्रों पर लगी मतदाताओं की लाइन की जानकारी : उपायुक्त विक्रम सिंह

वोटर इन क्यू ऐप की सहायता से ऑनलाइन जानकारी लेकर सुविधानुसार करें मतदान

– वोट डालने के लिए नहीं करना पड़ेगा अब लंबा इंतजार

– फरीदाबाद जिला की तीन विधानसभा क्षेत्रों में वोटर इन क्यू नामक ऐप होगी संचालित

फरीदाबाद, 10 मई। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि मतदाताओं की सुविधा के लिए चुनाव आयोग व जिला प्रशासन कोई कसर नहीं छोड़ रहा। हर मतदाता को मतदान केंद्र तक लाने व मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इन प्रयासों के तहत ही क्यू ऐप मैनेजमेंट लोंच किया गया है, जिसकी सहायता से मतदाता घर बैठकर ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लाइन की जानकारी हासिल कर सकेंगे। वोटर इन क्यू ऐप की सहायता से ऑनलाइन जानकारी हासिल कर मतदाता सुविधानुसार मतदान कर सकते हैं।

उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि हरियाणा में पिछले लोकसभा चुनाव में हुए 70 प्रतिशत मतदान को इस बार 2024 के लोकसभा चुनावों में 75 प्रतिशत तक पहुंचाने का लक्ष्य तय किया है। इस कड़ी में मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय, हरियाणा ने ‘वोटर इन क्यू’ नाम से एक ऐसी ऐप लॉन्च की है, जिसके माध्यम से मतदाता मतदान केन्द्रों पर लगने वाली लाईनों की जानकारी घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ने जानकारी दी कि 25 मई, 2024 को होने वाले चुनाव के लिए आयोग की ओर से महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए विभिन्न शहरी विधानसभा क्षेत्रों में वोटर इन क्यू नामक ऐप संचालित की जाएगी। उन्होंने बताया कि लोकसभा के आम चुनावों में मतदान के लिए मतदाताओं को अब घंटों लाइन में खड़े नहीं होना पड़ेगा। एनआईसी हिसार ने इक्यूएमएस हरियाणा नाम से वोटर्स इन क्यू मैनेजमेंट मोबाइल एप्लीकेशन बनाया है जिससे मतदाताओं को अपनी बारी का पता लग जाएगा। यह मोबाइल एप्लीकेशन एंड्राइड प्ले स्टोर पर उपलब्ध होगी। जिसके लिए आज जिला के तीन विधानसभा क्षेत्रों (86, 87 और 89) में बूथ केंद्रों पर बीएलओ द्वारा क्यू एप का सफल परीक्षण किया गया। साथ ही बीएलओ इसकी ट्रेनिंग भी दी गयी।

उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि इस ऐप की मदद से मतदाता चुनाव के दिन मतदान केन्द्रों पर लगने वाली लाइनों में मतदाताओं की संख्या को लाइव देख सकते हैं, जिससे मतदाता अपनी सुविधा अनुसार मतदान करने के लिए केन्द्र पर जा सकते हैं। कई बार मतदाता लाईन लंबी होने को देखकर वोट डाले बिना ही वापिस चले जाते हैं। लेकिन अब इस ऐप के माध्यम से मतदान केन्द्रों की जानकारी मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि वोटर इन क्यू मोबाइल ऐप को भारत निर्वाचन आयोग ने भी प्रयोग के तौर पर अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मोबाइल ऐप पर मतदाता अपने एरिया का नाम, पोलिंग बूथ का नाम, वोटर का नाम आदि फीड करेगा तो उसे एक ओटीपी मिलेगा, जिसका प्रयोग कर वह बूथ पर सीधे बीएलओ से जुड़ सकता है। बीएलओ हर एक घंटा या आधे घंटे बाद ऐप में बताएगा कि इस समय वोट डालने के लिए कितने लोग कतार में खड़े हुए हैं। उन्होंने बताया कि इस मोबाइल एप तथा वेबसाइट का पहली बार चुनाव में प्रयोग किया जा रहा है। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि मतदाता को वोट डालने के लिए अधिक समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा और वह लाईनों में लगने वाले मतदाताओं की संख्या कम होते ही वोट डालने के लिए जा सकता है। वोट डालने के लिए मतदाताओं को लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। ऐप की सहायता से वे अपनी सुविधा के अनुसार ही मतदान का प्रयोग कर सकेंगे। नि:संदेह इससे चुनाव में मतदान प्रतिशत में वृद्धि को मजबूती मिलेगी।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!