वाहन चालक सावधान, सीसीटीवी कैमरों से कट रहे हैं चालान, इसलिए यातायात नियमों का करें पालन

सीसीटीवी कैमरों की मदद से यातायात नियमों की उल्लंघना करने वाले वाहन चालकों के किए गए चालान

– स्मार्ट सिटी के सीसीटीवी कैमरों की मदद से दो पहिया वाहन पर बिना हैलमेट सवारी करने वाले 201 वाहनों के काटे चालान

फरीदाबाद : फरीदाबाद पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के कुशल मार्गदर्शन व डीसीपी ट्रैफ़िक अमित यशवर्धन के निर्देशानुसार ट्रैफिक पुलिस यातायात नियमों की उल्लंघना करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम के तहत सख्त कार्यवाही सुनिश्चित कर रही है। फरीदाबाद ट्रैफिक पुलिस जगह-जगह पर अवैध पार्किंग में सडको पर खडे भारी वाहन व गलत दिशा में वाहन चलाने वालों पर सख्ती दिखा रही है। ताकि ऐसे वाहनों की वजह से उत्पन्न होने वाली जाम व दुर्घटना जैसी समस्याओं को खत्म किया जा सके और वाहन चालकों की सुगम व सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित की जा सके।

इसी क्रम में आज स्मार्ट सिटी के सीसीटीवी कैमरों की मदद से दो पहिया वाहनों पर बिना हैलमेट यात्रा करने वाले वाहन चालको के खिलाफ एक विशेष अभियान चलाकर ऐसे वाहन चालको पर नकेल कसने के लिए ऐसे वाहन चालको के खिलाफ कार्यवाही करते हुए मोटर वाहन अधिनियम के तहत 201 चालान किए गए।

इस संबंध में जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि फरीदाबाद शहर में बिना हैलमेट ड्राईविंग कारण बढ़ रही दुर्घटनाओं की समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए यातायात पुलिस द्वारा यह विशेष कार्यवाही की गई है। प्राय देखने में आता है कि दोपहिया वाहन चालक केवल पुलिस की मौजूदगी के दौरान चालान से बचने के लिए ही हेलमेट लगाते है। लेकिन फ़रीदाबाद के सभी मुख्य चौक चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हुए है, जिनके माध्यम से ट्रैफिक पुलिस द्वारा लगातार इस प्रकार की यातायात नियम उल्लंघनाओं पर नज़र रखी जा रही है। पुलिस प्रवक्ता ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि हेलमेट केवल चालान से बचने के लिए ही नहीं अपितु स्वयं की सुरक्षा के लिए भी महत्वपूर्ण है। इसलिए सभी दोपहिया वाहन चालकों को अच्छी गुणवत्ता का हेलमेट इस्तेमाल करना चाहिए। इसके साथ साथ अन्य यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों के कुल 497 चालान किए गए है तथा भविष्य में भी इस प्रकार की यातायात उल्लंघनाओं के खिलाफ सीसीटीवी कैमरों की सहायता से निरंतर कार्यवाही जारी रहेगी।

चालान प्रकिया के साथ साथ फरीदाबाद पुलिस द्वारा विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से आमजन व वाहन चालकों को जागरूक भी किया जा रहा है। ताकि सभी नागरिक यातायात नियमों के प्रति संवेदनशील हो सके। पुलिस की आम नागरिकों से अपील है कि वह यातायात नियमों का पालन करें एवं यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने में पुलिस का सहयोग करें।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!