इंजीनियरिंग छात्रों के लिए दो सप्ताह का इंडक्शन प्रोग्राम शुरू

इंजीनियरिंग और नवाचार का उपयोग समाज की भलाई के लिए करें विद्यार्थीः कुलपति प्रो. तोमर

फरीदाबाद, 18 सितम्बर : जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा शैक्षणिक सत्र 2023-24 के दौरान विभिन्न शैक्षणिक विभागों में दाखिल हुए इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए दो सप्ताह के इंडक्शन प्रोग्राम का आयोजन किया है। कार्यक्रम का आयोजन इंजीनियरिंग एवं प्रौद्योगिकी संकाय द्वारा डीन छात्र कल्याण के कार्यालय के सहयोग से किया गया है।

इंडक्शन कार्यक्रम का उद्घाटन कुलपति प्रो. सुशील कुमार तोमर ने पारंपरिक दीप प्रज्ज्वलित द्वारा किया। इस अवसर पर डीन (इंस्टीट्यूशन) प्रो. संदीप ग्रोवर, डीन (एफईटी) प्रो. राज कुमार, डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. मुनीश वशिष्ठ और सभी इंजीनियरिंग विभागों के अध्यक्ष भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. तोमर ने नये छात्रों का स्वागत किया तथा विद्यार्थियों के करियर तथा चरित्र निर्माण में विश्वविद्यालय जीवन को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय जीवन का भरपूर लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अकादमिक उत्कृष्टता हासिल करने से के साथ-साथ वे अच्छे नागरिक बने तथा राष्ट्र-निर्माण में योगदान दें। उन्होंने कहा कि इंजीनियरिंग और नवाचार का उपयोग समाज की भलाई में निहित होना चाहिए। उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत विकास तब महत्वपूर्ण होता है जब उसका लाभ समाज को होता है। समग्र विकास के महत्व पर भी बल देते हुए प्रो. तोमर ने विद्यार्थियों को स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने तथा सक्रिय जीवनशैली के लिए कम से कम एक खेल गतिविधि में शामिल होने का आह्वान किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीन (संस्थान) प्रो. संदीप ग्रोवर ने विश्वविद्यालय का विस्तृत अवलोकन प्रस्तुत किया तथा विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय की पृष्ठभूमि तथा उपलब्धियों से परिचित करवाया। डीन (एफईटी) प्रो. राज कुमार ने विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय के माहौल के साथ खुद को सहज बनाने के महत्व पर बल दिया। प्रो. राज कुमार ने छात्रों को अपने साथियों, शिक्षकों तथा परिसर में उपलब्ध विभिन्न अवसरों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ने का आह्वान किया। उद्घाटन सत्र के अंत में सिविल विभाग की अध्यक्ष डॉ. रजनी सग्गू ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया।

दो सप्ताह तक चलने वाले इस इंडक्शन कार्यक्रम के दौरान छात्रों के लिए डीन स्टूडेंट वेलफेयर कार्यालय और विभिन्न शैक्षणिक विभागों द्वारा आकर्षक सत्रों की श्रृंखला आयोजित की जायेगी। इन सत्रों का उद्देश्य छात्रों को विश्वविद्यालय के जीवंत पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर उपलब्ध प्रचुर संसाधनों और अवसरों की व्यापक समझ प्रदान करना है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!