साइबर पुलिस ने इस सप्ताह 10 से 16 मई 2024 तक साइबर अपराध के 9 मुकदमों में 14 आरोपी गिरफ्तार कर 12,30,300/- रुपए कराए बरामद

198 शिकायतों का निस्तारण करते हुए 7,62,767 रुपए कराए रिफंड

फरीदाबाद : पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के दिशा निर्देश पर पुलिस उपायुक्त साइबर अपराध जसलीन कौर के मार्गदर्शन और एसीपी साइबर क्राइम अभिमन्यु गोयत के नेतृत्व में कार्रवाई करते हुए तीनों जोन की साइबर थाना प्रभारीयो की टीमो के द्वारा कार्रवाई करते हुए 14 आरोपियो को गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार आरोपियों में रोहित, मोहम्मद दानिश, विशाल सिंह, बृजेश कुमार, मनीष, रमाकांत, अरुण, पारीक बृजेश कुमार, विशाल सिंह, आलम, सारांश, पवन कुमार, विक्रम पाल तथा दुर्गाशंकर के नाम शामिल है। जिन्हें हरियाणा, दिल्ली एनसीआर, यूपी, इत्यादि स्थानों से गिरफ्तार किया गया है।

सेक्सटोर्शन फ्रॉड*:-

आजकल साइबर अपराधियों की गैंग फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से किसी भी व्यक्ति के साथ मित्रता करके वीडियो कॉल करते हैं जिसमें सामने वाली लड़की/लड़का निर्वस्त्र होकर वीडियो कॉल पर आते है और उनकी वीडियो रिकॉर्डिंग करके उसे व्यक्ति को भेजी जाती है और वीडियो वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल किया जाता है। ब्लैकमेलिंग के माध्यम से पैसों की डिमांड की जाती है और जब वह व्यक्ति एक बार पैसे दे देता है तो उसे फिर से ब्लैकमेल करके बार-बार पैसों की डिमांड की जाती है। इस प्रकार वह व्यक्ति मानसिक परेशानी का सामना तो करता ही है इसके साथ ही उसे आर्थिक रूप से भी बहुत नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए ध्यान रखें कि यदि कोई व्यक्ति सोशल मीडिया के माध्यम से मित्रता करके वीडियो कॉल करने के लिए कहता है तो वह साइबर अपराधी हो सकता है इसलिए किसी भी अनजान व्यक्ति की वीडियो कॉल को रिसीव ना करें और सोशल मीडिया के माध्यम से किसी भी अनजान व्यक्ति या महिला से पूरी जानकारी प्राप्त किए बिना मित्रता न करें।

लोन फ्रॉड-

साइबर अपराधी सोशल मीडिया या अन्य माध्यमों से लोगों से संपर्क करते हैं और लोन दिलाने के नाम पर हो रहे साइबर फ्रॉड की वारदात को अंजाम देते हैं। यदि आपके पास घर बैठे लोन करने से संबंधित कोई भी कॉल आती है तो उसे पर विश्वास ना करें। वह साइबर अपराधी हो सकते हैं और आपसे आपके बैंक अकाउंट व अन्य निजी जानकारी लेकर आपके नाम पर लोन करवा सकता है या लोन करने के नाम पर आपसे पैसे ले सकता है और आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

साइबर फॉड से बचाव-

• ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले साइबर अपराधी किसी बैंकिंग वेबसाइट की हूबहू डुप्लीकेट वेबसाइट बनाते हैं। जिसपर आरबीआई की सभी शर्त व गाइडलाइन भी मेंशन करते हैं।

• साइबर फ्रॉड के बचाव- बचाव में अगर आपके पास किसी अनजान नम्बर से किसी ऑफर व किसी प्राकर का लाभ देने के संबंध में कॉल आए तो सरकारी नम्बर से जानकारी ले और अपनी गोपनीय जानकारी जैसे बैक खाते,पैनकार्ड, आधार कार्ड, की गोपनीय जानकारी ना दे।

• यदि कोई व्यक्ति आपको फोन या मैसेज करके कम समय में ज्यादा पैसे कमाने का लालच देता है तो समझ जाए कि वह साइबर ठग है

•यदि आपके पास घर बैठे लोन करने से संबंधित कोई भी कॉल आती है तो उसे पर विश्वास ना करें। वह साइबर अपराधी हो सकते हैं

• लॉटरी या गिफ्ट बांटने वाली कंपनी या वेबसाइट को खोलकर ना देखें

• जो ऐप्स प्रीपेमेंट फीस, प्रोसेसिंग फीस या प्री क्लोजर फीस ज्यादा मांगे उनके इस्तेमाल से परहेज करना चाहिए

• अनवेरिफाइड ऑनलाइन बैंकिंग ऐप्स जो उधार देते हों उनसे बचना चाहिए. ऐसे फ्रॉड ऐप आपसे आपकी गोपनीय जानकारियां जैसे बैंक खाते संबंधित डीटेल्स, क्रेडिट और डेबिट कार्ड की जानकारी, पिन कार्ड या एड्रेस मांगते हैं।

– पॉर्न साइट पर सर्फिंग न करें, केवल सेफ वेबसाइट को ही खोलें

– जिन वेबसाइट के यूआरएल से पहले ताला बना होता है उन साइट पर जाएं

– लाल रंग से ताले के निशान कटे होने वाली वेबसाइट को खोलने से बचें

– फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार करने से पहले उसकी पूरी तरह से जांच कर लें

साइबर पुलिस की उपलब्धियाँ:-

साइबर पुलिस ने इस सप्ताह 10 से 16 मई 2024 तक साइबर अपराध के 9 मुकदमों में 14 आरोपी गिरफ्तार कर 12,30,300/- रुपए कराए बरामद

4 मामले साइबर एनआईटी, 3 मामले साइबर बल्लबगढ़ तथा 2 साइबर सेंट्रल ने सुलझाए,

198 शिकायतों का निस्तारण करते हुए 7,62,767 रुपए करवाए रिफंड

यदि कोई भी संस्था साईबर जागरूकता से सम्बंधित प्रोग्राम/प्रशिक्षण करवाना चाहता है तो मोबाईल नम्बर 9991252353 पर सम्पर्क करें (सहायक पुलिस आयुक्त साईबर, फरीदाबाद)

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!