सामूहिक योग कार्यक्रम का किया गया आयोजन

फरीदाबाद : 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रोटी बैंक सेक्टर-19 की ओर से सेक्टर-19 स्थित परमानंद पार्क में सामूहिक योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें जे.एम. शर्मा, सतीश ठक्कर, राजेन्द्र मिगलानी, बी.डी. गेरा, सचिन शर्मा, आरडब्ल्यूए प्रधान सुनील कुमार, सचिव अजय नरवत, टेकचन्द्र नन्द्राजोग (टोनी पहलवान) समेत सैकड़ों महिला-पुरुषों ने भाग लेकर योग किया। इस अवसर पर योग गुरु प्रेमचन्द गुप्ता एवं सरवांग योगा से प्रवीन गेरा और उनकी पूरी टीम को सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर योग गुरु प्रेमचन्द गुप्ता व सेवादार टेकचन्द्र नन्द्राजोग (टोनी पहलवान) ने संयुक्त रूप से कहा कि योग मानवता के अनुकूल है, जो देश, समाज, काल परिस्थितियों से बाधित होकर के भी संपूर्ण मानवता के कल्याण के मार्ग को प्रशस्त करता है। इस कार्य के साथ यदि हम जुड़ते हैं और संपूर्ण मानवता को जोड़ते हैं तो यह पूर्वजों और विरासत के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धा कही जाती है। उन्होंने कहा कि यह हम सबका सौभाग्य है कि योग दिवस के अवसर पर हम अपनी विरासत का स्मरण करते हुए भारत की ऋषि परंपरा के प्रति श्रद्धा व्यक्त कर रहे हैं। ये अवसर हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदान किया है, जिनके विजन और प्रयासों का परिणाम है कि आज दुनिया के लगभग पौने दो सौ देश अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के साथ जुड़कर भारत की इस विरासत के साथ खुद को जोड़कर के हमारी संस्कृति और परंपरा को गौरवान्वित करने का प्रयास करेंगे। अपनी परंपरा और पूर्वजों व विरासत के प्रति इससे बड़ा सम्मान और कोई नहीं हो सकता।

उन्होंने कहा कि हम सभी जानते हैं कि योग एक संपूर्ण विद्या है जो हमें शारीरिक और मानसिक रूप से एकजुट करता है। उन्होंने कहा कि योग में हर किसी के लिए अलग-अलग योग विद्या हैं। बालक हों, युवा हों या फिर बुजुर्ग हों, सभी योग का अभ्यास करके खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस हम सभी के लिए भारत की इसी परंपरा के प्रति, इसी श्रद्धा को व्यक्त करने का एक माध्यम बना है। कार्यक्रम के दौरान सभी ने श्रीनगर में आयोजित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योगाभ्यास कार्यक्रम के दौरान उनकी बातों को भी सुना तथा कार्यक्रम के उपरांत प्रसाद वितरण किया गया।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!