मीडिया विद्यार्थियों की समर इंटर्नशिप-2024 संपन्न, ट्रॉफी एवं सर्टिफिकेट से मेधावी छात्र सम्मानित

जे.सी.बोस विश्वविद्यालय वाईएमसीए में तृतीय समर इंटर्नशिप-2024 संपन्न

फरीदाबाद, 10 जुलाई : जे.सी.बोस विश्वविद्यालय वाईएमसीए के संचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी विभाग ने गर्व से अपनी तीसरी समर इंटर्नशिप 2024 के समापन समारोह का आयोजन किया। इस आयोजन में माननीय गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति एक प्रभावशाली प्रदर्शनी और अभिभावकों की उत्साही भागीदारी देखी गई। मेधावी विद्यार्थियों को ट्रॉफी एवं सर्टिफिकेट देकर पुरस्कृत किया गया। कुलपति प्रो. एस. के. तोमर ने मीडिया विभाग के इस प्रयास को सराहा और भविष्य में भी विद्यार्थियों के लिए इस प्रकार की रचनात्मक गतिविधियां करने के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम की शुरुआत पारंपरिक दीप प्रज्वलन समारोह के साथ हुई। उसके उपरांत सभी ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। समारोह का मुख्य आकर्षण प्रदर्शनी रही जिसमें छात्रों ने अपने एक महीने की इंटर्नशिप के दौरान बनवाए गए प्रोजेक्ट और रचनात्मक कार्यों को एक प्रदर्शनी के रूप में दिखाया। अतिथियों और अभिभावकों ने छात्रों की प्रतिभा और क्रिएटिविटी को देखा और उनकी मेहनत और रचनात्मकता की सराहना की। प्रदर्शनी में छात्रों द्वारा स्वलिखित खबरों से बनाए गए समाचार पत्र ‘संचार’ ग्राफिक डिजाइन, वीडियो प्रोडक्शन, रील्स और अन्य लेखन सामग्री शामिल रही। जो मीडिया एवं संचार तकनीकी में उनकी दक्षता और उत्साह को प्रस्तुत कर रही थीं।

संचार एवं मीडिया तकनीकी विभाग अध्यक्ष डॉ.पवन सिंह द्वारा स्वागत भाषण के दौरान कहा कि इंटर्नशिप के समापन पर आयोजित प्रदर्शनी में सभी प्रतिभागियों द्वारा रचनात्मकता और समर्पण वास्तव में सराहनीय हैं। उन्होंने अपनी कार्य कौशल को मीडिया क्षेत्र के परिवर्तनशील क्षमता के रूप में दिखाया है। डीन फ्लेम्स डॉ.अनुराधा शर्मा ने कहा हमारे छात्रों की इस इंटर्नशिप के दौरान की गई उत्साहपूर्ण भागीदारी और संलग्नता उल्लेखनीय रही है। उन्होंने सीखने और बढ़ने के हर मौके को अपनाया है। उनका मीडिया एवं संचार के प्रति जुनून उनके कार्यों के प्रस्तुतीकरण में स्पष्ट रूप से देखने को मिला है।

मुख्य वक्ता के रूप में आईआईएमसी दिल्ली से सेवानिवृत्त डीन अकादमिक अफेयर्स प्रो. गोविंद सिंह ने अपने संबोधन में बदलते मीडिया परिदृश्य में अनुकूलनशीलता के महत्व पर जोर देते हुए कहा हमारे छात्रों ने मास कम्युनिकेशन के बदलते गतिशीलता के साथ अनुकूल होने की अपनी क्षमता को प्रदर्शित किया है। यहां उनका काम उनके भविष्य के लिए तैयार होने का प्रमाण है। विशिष्ठ अतिथि ऑल इंडिया रेडियो नई दिल्ली के अतिरिक्त महानिदेशक सेवानिवृत्त डॉ.अतुल के.तिवारी ने छात्रों के नवाचारपूर्ण दृष्टिकोण की मुक्त कंठ से प्रशंसा की है।

इंटर्नशिप के मेधावी छात्रों को मिला पुरुस्कार
समारोह में विभिन्न श्रेणियों में विद्यार्थियों की रचनात्मकता के मूल्यांकन के उपरांत उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए उनको सम्मानित किया गया। जिसमें सर्वश्रेष्ठ श्रेणी में गार्गी नागर और ऋचा जैन को,श्रेष्ठ सक्रिय श्रेणी में अंजलि और कनिष्का मिश्रा, अनुशासित श्रेणी में मुस्कान, रचनात्मक लेखन श्रेणी में देवराज, ग्राफिक डिज़ाइनर पलक अरोड़ा, सर्वश्रेष्ठ फोटोग्राफी के लिए विस्तृत गुप्ता, सर्वश्रेष्ठ वीडियो संपादन कार्य के लिए धीरेंद्र सिंह, सर्वश्रेष्ठ वीडियोग्राफर एवं रील्स के लिए हेमंत शर्मा के अतिरिक्त दो मेधावी विधार्थी बीएजेएमसी कक्षा की टॉपर हर्षिता शर्मा और एमएजेएमसी कक्षा के टॉपर सौरभ शुक्ला को ट्राफी और सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया।

अभिभावक रहे इंटर्नशिप समापन के केंद्र बिंदु
समापन समारोह में मीडिया विभाग द्वारा विशेष रूप से आमंत्रित छात्रों के अभिभावक मुख्य आकर्षण का केंद्र बिंदु रहे। छात्रों के साथ-साथ उन्होंने भी अपने विचार व्यक्त किए। जिसमें शीबा गुप्ता, सीमा मिश्रा, पंकज मिश्रा, सुनीता नागर,चंद्रशेखर नागर ने अपने अनुभव के बारे में बताया कि उन्होंने अपने बच्चों का पत्रकारिता के स्नातक कोर्स के अंतर्गत आयोजित समर इंटर्नशिप में शामिल होने के बाद से उनके व्यवहार,अनुशासन, सक्रियता और आयोजन में भूमिका निभाने से लेकर अन्य सकारात्मक बदलाव से बहुत संतुष्ट हैं, बहुत अच्छा लगा। समारोह में वरिष्ठ प्रशिक्षक दुष्यंत त्यागी एवं प्रोडक्शन सहायक पंकज सैनी ने सभी विशिष्ट जनों का आभार व्यक्त किया।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!