स्वच्छ हरियाणा-स्वच्छ भारत थीम को समर्पित हुई फरीदाबाद की हॉफ मैराथन

स्वच्छता सैनिक का संकल्प ले जीवन में आगे बढ़ें प्रदेशवासी : मुख्यमंत्री

सूरजकुंड परिसर से मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हॉफ मैराथन को किया फ़्लैग ऑफ

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के फिट इंडिया मूवमेंट से प्रेरणा लेने का किया आह्वान

फरीदाबाद का वार्षिक इवेंट बना हॉफ मैराथन, मुख्यमंत्री ने की हर साल अक्टूबर के पहले रविवार को हैप्पी संडे बनाने की घोषणा

मुख्यमंत्री ने हरियाणा के गौरव कार्यक्रम आयोजन की घोषणा की, प्रदेश की छिपी हुई प्रतिभाओं को मिलेगा इस कार्यक्रम से प्रोत्साहन

बॉक्सर पद्म भूषण अवार्डी मेरी कॉम और अंतरराष्ट्रीय शूटर मनु भाकर ने किया प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन

हरियाणा की अब तक की सबसे बड़ी हाफ मैराथन बनी फरीदाबाद हाफ मैराथन

फरीदाबाद : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि नए संकल्प के साथ सभी को स्वच्छता की दिशा में कदम बढ़ाते हुए सुखद वातावरण की परिकल्पना को साकार करना है। फरीदाबाद में आयोजित हॉफ मैराथन स्वच्छ हरियाणा-स्वच्छ भारत थीम को समर्पित हैं वे स्वयं स्वच्छता सैनिक की भूमिका निभाते हुए प्रदेशवासियों के साथ स्वच्छ हरियाणा बनाने के लिए आगे बढ़ेंगे। मुख्यमंत्री फरीदाबाद के सूरजकुंड परिसर में हरियाणा की अब तक की सबसे बड़ी हाफ मैराथन की विभिन्न श्रेणियों को फ्लैग ऑफ करने के दौरान हजारों की संख्या में उपस्थित प्रतिभागियों से सीधा संवाद कर रहे थे। उन्होंने हॉफ मैराथन सहित 10 व 5 किलोमीटर व दिव्यांग जनों की मैराथन के विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित भी किया।

मुख्यमंत्री ने फरीदाबाद हॉफ मैराथन को स्वच्छता को समर्पित करते हुए कहा कि स्वच्छता हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा है। हम अगर अपने आसपास साफ सफाई रखेंगे तो इससे हमारी सेहत भी ठीक रहेगी। मुख्यमंत्री ने स्वच्छता को स्वभाव बनाने पर जोर देते हुए कहा कि गंदगी किसी भी सभ्य समाज का पैमाना नहीं है। ऐसे में हम सभी को यह सामूहिक प्रयास करना है कि हम अपने आसपास स्वच्छता को बरकरार रखते हुए स्वच्छ व स्वस्थ हरियाणा के साथ-साथ स्वच्छ भारत के मार्ग पर आगे बढ़ें। मुख्यमंत्री ने इस दौरान उपस्थित जनसमूह से आस-पास कचरा मुक्त वातावरण रखने के लिए स्वच्छता सैनिक बनने का संकल्प लेने का आह्वान भी किया।

फरीदाबाद का वार्षिक इवेंट बना हॉफ मैराथन, अक्टूबर के पहले रविवार को हैप्पी संडे बनाने की घोषणा :

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फरीदाबाद हॉफ मैराथन में हजारों की संख्या में शामिल प्रतिभागियों से सीधा संवाद करते हुए घोषणा की कि गुरूग्राम में प्रत्येक वर्ष फरवरी के आखिरी रविवार को आयोजित की जाने वाली फुल मैराथन की तर्ज पर अब भविष्य में फरीदाबाद में भी अक्टूबर माह के पहले रविवार को फरीदाबाद हॉफ मैराथन का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन दोनों शहरों में 6 महीने के अंतराल पर इन दोनों वार्षिक इवेंट का आयोजन सकारात्मक उद्देश्य के साथ होगा जिससे हर वर्ग को सार्थक संदेश दिया जाएगा। वहीं प्रदेश के अन्य बड़े शहरों में भी इस प्रकार के आयोजन करवाने की रूपरेखा तैयार की जाएगी।

हरियाणा के गौरव कार्यक्रम आयोजन की हुई घोषणा, प्रदेश की छिपी हुई प्रतिभाओं को मिलेगा प्रोत्साहन :

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फरीदाबाद जिला में आयोजित हॉफ मैराथन में उमड़े जनसमूह को जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा सरकार विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाले प्रतिभावान युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए एक नए कार्यक्रम का शुभारंभ करने जा रही है। उन्होंने मुख्य मंच से हरियाणा के गौरव कार्यक्रम से संबंधित पोस्टर का विमोचन करते हुए बताया कि यह आयोजन हरियाणा प्रदेश का सबसे बड़ा टेलेंट हट कार्यक्रम होगा जोकि आगामी मई माह से शुरू होगा। यह कार्यक्रम हरियाणा प्रदेश की विभिन्न क्षेत्रों में छिपी हुई प्रतिभाओं को उनका कौशल दिखाने का एक मजबूत मंच होगा।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के फिट इंडिया मूवमेंट से प्रेरणा लेने का किया आह्वान :

मुख्यमंत्री ने प्रतिभागियों को प्रेरित करते हुए कहा कि वर्तमान में हमें अपनी व्यस्त दिनचर्या से तनाव कम करने के लिए अपने व परिवार के लिए समय अवश्य निकालना है और इस प्रकार के आयोजन हर वर्ग को नई ऊर्जा का संचार करने में सहभागी होते हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री के फिट इंडिया मूवमेंट व योग से प्रेरणा लेने का आह्वान करते हुए कहा कि देश का युवा अगर फिट रहेगा तो देश का भविष्य भी उज्ज्वल होगा। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के प्रयासों से वर्ष 2015 में योग को मिली अंतरराष्ट्रीय पहचान से लोगों की मानसिकता में बदलाव आया है और अब लोग योग को जीवन का हिस्सा बनाते हुए स्वास्थ्य सुधार में अग्रणी बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की ओर से प्रदेशवासियों के सुखद भविष्य के लिए विभिन्न गतिविधियों राहगीरी, साइक्लोथॉन सहित मैराथन का आयोजन करते हुए आमजन को तनाव मुक्त बनाने व सामाजिक बुराइयों से दूर रहने के लिए लोगों को जागरूक करने मेें अपना दायित्व निभा रही है।

मुख्यमंत्री ने मैराथन के ट्रैक पर पहुंच कर बढ़ाया प्रतिभागियों का उत्साह :

मुख्यमंत्री समाज को सार्थक संदेश देने वाले आयोजनों में स्वयं किस प्रकार सहभागी बनते हैं। इसका अद्भुत नजारा फरीदाबाद हॉफ मैराथन में देखने को मिला। मैराथन की 10 किलोमीटर श्रेणी व 5 किलोमीटर फन रन की श्रेणी में शामिल हजारों प्रतिभागियों को फ्लैग ऑफ करने उपरान्त मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल स्वयं खुली में जीप में सवार होकर मैराथन ट्रैक पर पहुँचे व दौड़ रहे धावकों का उत्साहवर्धन किया।

बरसात के बावजूद फरीदाबाद की हॉफ मैराथन में उमड़ा जनसमूह :

सुबह बारिश के बावजूद सूरजकुंड परिसर से आयोजित हॉफ मैराथन में प्रतिभागियों में अपार उत्साह देखने को मिला। जिला प्रशासन की ओर से मैराथन को लेकर किए गए पुख्ता इंतजामों ने धावकों के जोश को और ज्यादा बढ़ा दिया। इस मैराथन की अलग-अलग श्रेणियों में 50 हजार से अधिक धावकों की भागीदारी रही वहीं 15 से 20 हजार लोग इवेंट से जुड़े अलग-अलग आयोजनों में नजर आए। मुख्यमंत्री ने जय इंद्र देवता के साथ जय श्री राम के नारे के साथ प्रतिभागियों को हैप्पी संडे में नए जोश के साथ भागीदार बनने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न राज्यों के धावकों की सहभागिता से यह भारतवर्ष को जोडऩे वाला आयोजन बन गया है। उन्होंने कहा कि जीवन को सुरक्षित व स्वस्थ रखने के लिए इस प्रकार के आयोजन अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजन हमे जीवन में हर क्षण कुछ नया करने की प्रेरणा देते हैं।

जागरूकता कार्यक्रम बन रहे हैं सामाजिक बुराइयों से दूर रहने का माध्यम :

मुख्यमंत्री ने एक सार्थक संदेश के साथ हरियाणा में निरंतर हो रहे विभिन्न आयोजनों का उल्लेख करते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजन सामाजिक बुराईयों से दूर रहने का सशक्त माध्यम बन रहे हैं। प्रदेश में नशे जैसी बुराई को खत्म करने के लिए सिरसा में आयोजित कार्यक्रम में 60 हजार लोगों की सहभागिता रही। वहीं प्रदेश में बेटी बचाओ बेटी बेटी पढ़ाओ अभियान को गति देने के लिए पानीपत में आयोजित दौड़ में 40 हजार से अधिक महिलाओं ने भाग लिया था। इसी प्रकार सडक़ सुरक्षा के प्रति जागरूकता लाने के लिए यमुनानगर में भी इस प्रकार का आयोजन किया गया है।

बॉक्सर पद्म भूषण अवार्डी मेरी कॉम और अंतरराष्ट्रीय शूटर मनु भाकर ने बढ़ाया उत्साह :

हॉफ मैराथन में बॉक्सर पदम भूषण अवार्डी मेरी कॉम और अंतरराष्ट्रीय शूटर मनु भाकर ने भी मंच से प्रतिभागियों का उत्साह वर्धन किया। खिलाड़ी मैरीकॉम ने कहा कि युवाओं को लक्ष्य लेकर जीवन में आगे बढ़ना चाहिए। कठिन संघर्ष से ही सफलता की राह आसान होती है,यह सब आपकी मेहनत से संभव हो सकता है। उन्होंने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए प्रदेश सरकार का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सरकार खेलों और इस तरह की मैराथन का आयोजन कर युवाओं पीढ़ी को खेलों की ओर अग्रसर कर रही है। अर्जुन अवार्ड विजेता शूटिंग खिलाडी मनु भाकर ने युवाओं को इस तरह के आयोजन में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि आज भारत खेलों सहित हर क्षेत्र में आगे है,हम शारीरिक रूप से फिट हैं,तभी इंडिया हिट है। इस दौरान मंच से प्रतिभागियों ने गतका सहित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की बेहतरीन प्रस्तुति दी।

90 साल की शंकरी देवी बनी युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत :

सूरजकुंड में आयोजित हॉफ मैराथन में 5 किलोमीटर की रन फॉर फन मैराथन में 90 साल की शंकरी देवी ने भागीदारी निभाते हुए अपनी स्वस्थ जीवन शैली का प्रमाण दिया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रतिभागी बुजुर्ग महिला शंकरी देवी को मंच पर बुलाकर उनका सम्मान किया। उन्होंने कहा कि युवा जोश का जज्बा उम्र के सामने आड़े नहीं आता और बुजुर्ग शंकरी देवी ने 5 किलोमीटर की दूरी तय कर यह प्रमाणित भी किया है।

मैराथन के विजेताओं को मुख्यमंत्री ने किया सम्मानित विभिन्न श्रेणियों में विजेता रहे धावकों को मुख्यमंत्री ने सात लाख रुपए से अधिक राशि के पुरस्कारों से किया सम्मानित

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फरीदाबाद हॉफ मैराथन व 10 किलोमीटर की श्रेणी सहित स्पेशल कैटेगरी में विजेता रहे विभिन्न विजेताओं को निर्धारित पुरस्कार राशि देकर सम्मानित भी किया। इसमें पुरुष वर्ग के हॉफ मैराथन में रवि गुलिया ने पहला स्थान प्राप्त हसिल करते हुए 1 लाख रुपये का इनाम अपने नाम किया। वहीं दूसरे स्थान पर रहने वाले प्रशांत चौधरी को 75 हजार का ईनाम मिला। इस श्रेणी में तीसरे स्थान पर अजय कुमार रहे जिन्हें मुख्यमंत्री ने 50 हजार का पुरस्कार देकर सम्मानित किया। वहीं महिला वर्ग में भी धावकों ने अपना जोर दिखाया। हॉफ मैराथन में यूथोपिया मूल की निवासी फुलासा चलतु ने प्रथम स्थान हासिल कर 1 लाख रुपये का ईनाम अपने नाम किया। इसी श्रेणी में सोनिका और मुन्नी देवी को मुख्यमंत्री ने दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त करने पर 75 हजार व 50 हजार पुरस्कार देकर सम्मानित किया। वहीं 10 किलोमीटर की श्रेणी में मुख्यमंत्री के हाथों सम्मान पाने वालों में पुरुष वर्ग में अभिषेक पहले,प्रदीप दूसरे व अश्विन तीसरे स्थान पर रहे। इसी कैटिगरी में महिला वर्ग में रिमा पटेल,रूबि व पूजा क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने स्पेशल कैटेगरी के तहत विजेता रहे दिव्यांग अनिल को 10 हजार का पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

यह रहे मौजूद :

इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, हरियाणा के उच्चतर शिक्षा एवं परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, बडख़ल की विधायक सीमा त्रिखा, फरीदाबाद के विधायक नरेन्द्र गुप्ता, तिगांव के विधायक राजेश नागर, पृथला के विधायक नयनपाल रावत, भाजपा जिलाध्यक्ष राजकुमार बोहरा, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जेटली, पूर्व राजनीतिक सलाहकार अजय गौड़, भाजपा प्रदेश महामंत्री संदीप जोशी के अलावा आउटरीच कार्यक्रम के विशेष कार्यकारी अधिकारी पंकज नैन, पुलिस आयुक्त राकेश आर्य, डीसी विक्रम सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!