“नशा मुक्त भारत पखवाडा” के अन्तर्गत फरीदाबाद पुलिस ने आमजन को किया जागरूक

फरीदाबाद- पुलिस महानिदेशक हरियाणा के आदेश, पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के मार्गदर्शन में फरीदाबाद पुलिस के थाना/चौकी व अपराध शाखा टीम ने “नशा मुक्त भारत पखवाडा” अभियान के तहत फरीदाबाद पुलिस ने विभिन्न स्थानों पर आम जनता को नशे के विरुद्ध जागरूक किया है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि नशा एक अभिशाप है। यह मानवीय समाज को गहराई से प्रभावित करने वाली एक समस्या है जिसके कारण व्यक्ति, परिवार, और समाज को नुकसान पहुंचता है। नशा व्यक्ति के शारीरिक, मानसिक, और सामाजिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। यह रोग व्यक्ति को निराशा, अस्थिरता, और उदासीनता के साथ भर देता है। इसके साथ ही, नशा व्यक्ति के व्यक्तित्व, पेशेवर जीवन, और सामाजिक संपर्क को भी प्रभावित करता है। अधिकतर मामलों में, नशामुक्ति के लिए उपचार और सहायता की आवश्यकता होती है। नशे के कारण अपराध, परिवार में तनाव, आर्थिक संकट, और सामाजिक असुविधाएं उत्पन्न हो सकती हैं। यह नशा व्यक्ति को आत्महत्या, तनाव, और विवादों की ओर ले जाता है। इसलिए, समाज को इस समस्या के समाधान के लिए संगठित रूप से कार्य करना चाहिए।

फरीदाबाद पुलिस कि आमजन से अपील है कि नशा से दूर रहें और आपके आसपास यदि कोई व्यक्ति नशा बेचने का काम करता तो तुरंत पुलिस को टोल फ्री नंबर 9050891508, पुलिस कंट्रोल रुम नम्बर 9999150000 व डायल 112 पर सूचना देकर समाज को नशा मुक्त करने में पुलिस का सहयोग करें। पुलिस को सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी। फरीदाबाद पुलिस सदैव आपके साथ है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!